Quick Link

किसान खुशहाल होगा तो देश विकास की ओर अग्रसर होगा

झालावाड़ 23 दिसम्बर। सांसद श्री दुष्यन्त सिंह ने एक दिवसीय दौरे के दौरान शुक्रवार को कालीतलाई में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान योजना अन्तर्गत विद्यालय सुदृढ़ीकरण निर्माण कार्य का लोकार्पण, ग्राम पंचायत सुंवास तहसील पिड़ावा में शमशान घाट पर सराय निर्माण (शांति कक्ष) का शिलान्यास, नया गांव में ग्राम सेवा सहकारी समिति लिमिटेड सुंवास, नाबार्ड एवं सीसीबी के सहयोग से निर्मित समिति विस्तारित भवन एवं गोदाम का लोकार्पण, रायपुर में 60 लाख की लागत से 1 किमी 3.75 मीटर की चौड़ाई में बनने वाली ग्रामीण गौरव पथ सड़क का शिलान्यास पट्टिका का अनावरण भी किया तथा ग्राम पंचायत ढाबलाखीची व फतेहगढ़ ग्राम पंचायत में आयोजित जनकल्याण पंचायत शिविर का अवलोकन कर पात्र व्यक्तियों को मौके पर ही लाभान्वित किया।

इस मौके पर सांसद ने सुंवास में उप स्वास्थ्य केन्द्र की बाउण्ड्री वॉल हेतु सांसद कोष से 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शमशान घाट पर शांति कक्ष बनाने के लिए झालरापाटन विधायक कोष से 5 लाख दिए जाने की जानकारी दी और सरपंच भावना ढाबड़ी को 2 बीघा जमीन के पट्टे की प्रति सौंपी। उन्होंने कहा कि पहले किसानों को नाबार्ड द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जाता था। अब सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को सस्ता ऋण उपलब्ध हो रहा है। नाबार्ड व केन्द्रीय सहकारी बैंक के सहयोग से क्षेत्र के किसानों के लिए एक नया अध्याय शुरू हुआ है। सांसद ने इस मौके पर रायपुर से पिड़ावा तथा रायपुर से सुनेल सड़क की सौगात मुख्यमंत्री द्वारा आगामी वर्ष में देने की जानकारी दी। उन्होंने कच्चे धोरों को पक्के बनाने के लिए ग्राम पंचायत के माध्यम से नरेगा योजना में प्रस्ताव तैयार कराकर जिला परिषद में भिजवाने के लिए कहा।

इस मौके पर राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण समिति अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार ने कहा कि राज्य की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे शिक्षा के क्षेत्र में विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं। उन्होंने राज्य के 5 हजार विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया है। उन्होंने कहा कि किसान खुशहाल होगा तो देश खुशहाल होगा। मुख्यमंत्री ने सबसे पहले काश्तकारों के लिए खाद-बीज के गोदाम बनाने का बीड़ा उठाया है। इसी कड़ी में आज यह लोकार्पण किए गए हैं और अन्य स्थानों पर भी गोदाम बनाए जाएंगे ताकि खाद-बीज को सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने कहा कि अब तक 1.5 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। किसानों का विकास सड़क, बिजली, सहकारिता के माध्यम से कम दर पर ऋण देने से हो रहा है। पंचायत शिविर में श्री पाटीदार ने कहा कि खाद्य सुरक्षा में यदि किसी पात्र व्यक्ति का नाम कट गया हो तो वह नाम जुड़ाने के लिए अपील कर सकता है। उन्होंने कहा कि नरेगा योजना में गांव के विकास हेतु 20-30 लाख रुपए तक खर्च किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि रायपुर में पुरानी टंकी को तोड़कर नई टंकी बनाने के लिए प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भिजवाए जा चुके हैं।

केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबन्ध निदेशक राय सिंह मोजावत ने बताया कि प्रत्येक कॉपरेटिव ब्रान्च में माइक्रो एटीएम लगाए जाएंगे। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री नरेन्द्र नागर, संजय जैन ताऊ, अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत, उपखण्ड अधिकारी रामकिशन मीणा, नाबार्ड जिला विकास प्रबन्धक अनिल कोतमिरे सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

जनकल्याण पंचायत शिविर फतेहगढ़ में 66 निर्माण श्रमिकों का पंजीयन इसके अतिरिक्त निर्माण श्रमिक शिक्षा एवं कौशल विकास योजना में 5 हिताधिकारियों को 43000 की सहायता राशि एवं सिलिकोसिस पीड़ित दो हिताधिकारियों को 2 लाख रुपए की सहायता राशि दी गई तथा ढाबलाखींची में आयोजित शिविर में श्रमिक कार्ड, भामाशाह कार्ड, नामान्तकरण, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास, खेल मैदान हेतु 3 बीघा जमीन का पट्टा इत्यादि कार्य सम्पादित किए गए।

पंचायत समिति खानपुर की ग्राम पंचायत करनवास एवं मऊबोरदा में जनकल्याण पंचायत शिविर आयोजित किए गए। उपखण्ड अधिकारी हनुमान सिंह गुर्जर ने मऊबोरदा में जमाबन्दी पढकर सुनाई। इस मौके पर शिविर में विकास अधिकारी शैलेष रंजन, तहसीलदार शिवदयाल वर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने उपस्थित रहकर आमजन से संबंधित विभिन्न कार्यों का निस्तारण किया।

DSC_3989

DSC_4005

DSC_4015

DSC_4021

DSC_4054

DSC_4079

DSC_4090

DSC_4122

DSC_4176

DSC_4195

DSC_4217