Quick Link

सांसद श्री सिंह ने ग्राम पंचायत असनावर में की जनसुनवाई

सांसद आपके द्वार, सर्वांगीण विकास हेतु प्रतिबद्ध – श्री दुष्यंत सिंह

बारां, 6 जून। सांसद श्री दुष्यंत सिंह ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार जन-जन के सर्वांगीण विकास हेतु प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रही है, जिसके तहत विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गरीब व वंचित वर्ग को राहत प्रदान की गई है।

श्री सिंह मंगलवार को सांसद आपके द्वार कार्यक्रम के तहत पंचायत समिति किशनगंज की ग्राम पंचायत असनावर के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित जनसुनवाई के दौरान ग्रामवासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा कई लोककल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सबका साथ-सबका विकास के दृष्टिकोण के अनुरूप अभूतपूर्व कार्य करते हुए विकास के नये आयाम स्थापित किए हैं जिससे आमजन को परिचित कराया जाना चाहिए।

सांसद श्री सिंह ने जनसुनवाई में विभिन्न विभागों के अधिकारियों से ग्राम पंचायत असनावर में करवाए गए विकास कार्यों की प्रगति रिपोर्ट ली एवं निर्देश दिए। उन्हांेने ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना के लाभार्थियों की जानकारी लेते हुए लंबित रहे कार्यों को शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत करवाए गए कार्यों की भी जानकारी ली। साथ ही उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार अंतिम छोर के गांव तक पहुंचकर आमजन को लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करना चाहती है जिसमें सफलता भी मिली है और ग्राम पंचायत असनावर जैसे अंतिम छोर पर बसे गांवों में भी पात्र व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

इस मौके पर विधायक ललित मीणा ने ग्राम पंचायत असनावर में गत 3 वर्षों में हुए कार्याें की जानकारी देते हुए बताया कि यहां 2 करोड़ 23 लाख रूपए के विकास कार्य करवाए गए हैं। विकास अधिकारी राहुल बैरवा ने प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता व लाभार्थियों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि पात्र व्यक्तियों को लाभ सीधे बैंक खाते के माध्यम से सुनिश्चित किया जा रहा है। इस पर सांसद श्री सिंह ने अटल सेवा केन्द्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी व सूचीबद्ध पात्र व्यक्तियों की सूची चस्पा करने के निर्देश देते हुए उज्जवला योजना के तहत ग्राम पंचायत में दिए गए लाभ की जानकारी ली। जिस पर रसद अधिकारी शंकरलाल ने बताया कि उज्जवला योजना के तहत ग्राम पंचायत में 100 निशुल्क गैस कनेक्शन जारी करने थे जिसमें से 68 कनेक्शन दिए जा चुके हैं, इस पर सांसद दुष्यंत सिंह ने शेष रहे 32 लोगों को शीघ्र लाभ देने की बात कहते हुए उनकी सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में सांसद श्री सिंह ने आमजन की बिजली, पानी, सड़क, अतिक्रमण, पेंशन आदि से संबंधित विभिन्न समस्याओं को सुना और संबंधित विभाग के अधिकारियों को त्वरित राहत देने के निर्देश दिए। इस मौके पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण व प्रोत्साहन राशि के बारे में सीईओ जिला परिषद रामजीवन मीणा ने सांसद श्री सिंह के निर्देश पर ग्रामवासियों को विस्तृत जानकारी भी प्रदान की। इस अवसर पर राजस्थान वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के अध्यक्ष श्री प्रेमनारायण गालव, जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, श्री राजेन्द्र नागर, एडीएम शाहबाद रामप्रसाद मीणा, वासुदेव मालावत, स्थानीय जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद थे।

ग्रामीण गौरव पथ का किया लोकार्पण

सांसद श्री दुष्यंत सिंह ने ग्राम पंचायत असनावर के अटल सेवा केन्द्र में जनसुनवाई से पूर्व ग्रामीण गौरव पथ का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर राजस्थान वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के अध्यक्ष श्री प्रेमनारायण गालव, जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, विधायक ललित मीणा, राजेन्द्र नागर, अधिकारीगण व गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

रामगढ़ व पीपल्दा कलां में भी की जनसुनवाई

सांसद श्री दुष्यंत सिंह ने सांसद आपके द्वार कार्यक्रम के तहत पंचायत समिति किशनगंज की ग्राम पंचायत रामगढ़ व पीपल्दा कलां में भी जनसुनवाई कर आमजन के अभाव अभियोग सुने। ग्राम पंचायत रामगढ़ में मोटर ट्यूबवेल में गिर जाने से पेयजल संबंधी समस्या की जानकारी मिलने पर सांसद श्री सिंह ने अधिकारियों को टंेकर के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराकर त्वरित राहत देने के निर्देश देते हुए पेयजल समस्या का स्थाई समाधान करने की बात कही। ग्राम पंचायत पीपल्दा कलां में भी आमजन की बिजली, पानी, सड़क समेत विभिन्न समस्याओं को सुना व संबंधित विभाग के अधिकारियों को राहत देने हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर उन्होंने विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया।

DSC_7477

DSC_7299

DSC_7322