Quick Link

सोेलर बिजली से जगमगाएगा खिरखिरी गांव सांसद ने किया ग्रामपाॅवर योजना का शुभारम्भ

DSC_6006बारां, 22 दिसम्बर। शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र का दूरदराज स्थित गांव खिरखिरी अब सोलर बिजली से जगमगाएगा। सांसद दुष्यंत सिंह ने आज यहां संयुक्त राष्ट्र और ग्रामपाॅवर के सहयोग से स्थापित 5 किलोवाट की सोलर यूनिट का कम्प्यूटर पर बटन दबाकर विधिवत शुभारम्भ किया तो ग्रामीण परिवारों के चेहरे खिल उठे।

सांसद ने इस अवसर पर ग्रामीण जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजस्थान की भाजपा सरकार ने आगामी पांच वर्षों में 25 हजार मेगावाॅट बिजली के उत्पादन की योजना बनाई है। सरकार का प्रयास प्रदेश को विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का है। उन्होंने बताया कि ग्रामपाॅवर के माध्यम से बारां जिले के ऐसे ही 33 वंचित गावों को सोलर बिजली से लाभान्वित किया जाएगा।

इस अवसर पर ग्रामपाॅवर के अध्यक्ष किशोर खेतान ने सांसद का स्वागत किया। परियोजना निदेशक यशराज खेतान ने बताया कि ग्रामपाॅवर के इस सिस्टम को गांव के ही लोग समिति के माध्यम से चलाएंगे। बिजली वितरण से प्राप्त होने वाली राशि एक खाते में जमा की जाएगी, जो प्लांट के रखरखाव में काम आएगी।

सांसद ने किशनगंज में लगाई झाड़ू
किशनगंज, 22 दिसम्बर। सांसद दुष्यंत सिंह ने आज किशनगंज में विधायक ललित मीणा व रामपाल मेघवाल सहित अन्य भाजपा नेताओं के साथ किशनगंज कस्बे के बस स्टैंड पर झाड़ू लगाकर ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश दिया।

सांसद दोपहर लगभग 12 बजे किशनगंज पहुंचे और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मोतियाबिंद आॅपरेशन शिविर का उद्घाटन किया। वह स्वास्थ्य केंद्र में ही स्वच्छता अभियान प्रारम्भ करना चाहते थे, लेकिन ज्यादा भीड़भाड़ होने की वजह से बाहर निकल आए। उन्होंने किशनगंज के बस स्टैंड पर सफाई अभियान की शुरूआत की। उनके साथ भाजपा जिलाध्यक्ष नरेश सिकरवार, एसटी मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष हेमराज मीणा, युवा मोर्चा अध्यक्ष निर्मल माथोडि़या, नंदलाल सुमन, चंद्रप्रकाश विजय, नाथूलाल नागर, दुर्गाशंकर, मजीद कमांडो, देवेन्द्र सिंघल आदि नेता भी सफाई अभियान में जुट गए। सभी ने मिलकर लगभग आधा घंटा मुख्य सड़क पर झाड़ू लगाई।

बाद में सांसद दुष्यंत सिंह ने कहा कि स्वच्छता में ईश्वर निवास करता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वच्छ भारत का सपना देखा था और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस दिशा में गंभीर हैं।

और भी उद्घाटन किए
सांसद दुष्यंत सिंह ने अंता पंचायत समिति परिसर में राजस्थान सम्पर्क आईटी केंद्र व किसान सेवा केंद्र का उद्घाटन किया। पलसावा में सांसद कोष से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण करने के बाद उन्होंने बारां पंचायत समिति में सांख्यिकी भवन एवं किसान सेवा केंद्र का उद्घाटन किया।

कवाई स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सांसद ने अदाणी पाॅवर की ओर से निर्मित 20 बैड के वार्ड का लोकार्पण एवं कवाई पेयजल योजना का शिलान्यास किया। इस अवसर पर सांसद ने वार्ड के और विस्तार की सलाह देते हुए कहा कि अदाणी पाॅवर को आईटीआई छात्रों के प्रशिक्षण के माध्यम से तकनीकी दक्षता एवं रोजगार के अवसरों में वृद्धि के लिए पहल करनी चाहिए। इस अवसर पर छबड़ा विधायक प्रताप सिंह सिंघवी ने भी सम्बोधित किया।