Quick Link

धनलक्ष्मी महिला समृद्धि केंद्र का उद्घाटन; महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार संकल्पितः दुष्यंत

DSC_5691मनोहरथाना/अकलेरा 21 दिसम्बर। सांसद दुष्यंत सिंह ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में कार्य करने के लिए संकल्पबद्ध है। मनोहरथाना में जिले के प्रथम धनलक्ष्मी महिला समृद्धि केद्र का उद्घाटन करते हुए सांसद ने कहा कि यह केंद्र महिलाओं और किशोरियों को सामाजिक एवं आर्थिक रूप से सशक्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

सांसद सिंह ने कहा कि पंचायत समिति स्तर पर स्थापित किए जा रहे इन केंद्रों पर महिलाएं व किशोरियां व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त कर परिवार की आय बढ़ाने में मददगार साबित हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि यहां तैयार किए गए उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने में भी सरकार भरपूर मदद उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने धनलक्ष्मी केंद्रों को और भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में सहयोग करने का भरोसा दिलाया।

विधायक कंवरलाल मीणा ने कहा कि मनोहरथाना में जिले का पहला धनलक्ष्मी केंद्र तैयार करते हुए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने इस विधानसभा क्षेत्र के विकास की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता को जाहिर किया है। जिला कलक्टर बिष्णु चरण मल्लिक ने अपने उद्बोधन में बताया कि धनलक्ष्मी महिला समृद्धि केंद्रों पर स्वयं सहायता समूहों की महिला एवं किशोरी बालिकाओं के लिए ब्यूटी पार्लर, सिलाई-कढ़ाई, रेडिमेड वस्त्र, खाद्य प्रस्ंसकरण आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस अवसर पर सांसद दुष्यंत सिंह उपस्थित महिलाओं के बीच पहुंचे और उनसे प्रत्यक्ष संवाद किया। महिलाओं ने उनके समक्ष बेहतर प्रशिक्षण सुविधाओं, समय पर कच्चे माल की व्यवस्था, आशा सहयोगिनियों का मानदेय बढ़ाने एवं उनके स्थाईकरण की मांग रखीं।
एटीएम का उद्घाटनः सांसद दुष्यंत सिंह ने मनोहरथाना में सेन्ट्रल बैंक आॅफ इंडिया के एटीएम का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने बैंक अधिकारियों से क्षेत्र में बैंकिंग सेवाओं के विस्तार की योजनाएं लागू करने का आग्रह किया। उन्होंने महिला उद्यमियों को अधिकाधिक ऋण उपलब्ध करवाने की सलाह दी। सांसद ने बैंक के व्यवसाय सहयोगियों को मिलने वाले मानदेय पर चर्चा की और उनकी दशा सुधारने की बात कही।

धर्मशाला का लोकार्पणः सांसद ने अकलेरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नवनिर्मित धर्मशाला का लोकार्पण किया। उन्होंने इस अवसर पर 108 एम्बुलेंस को भी आम जन की सेवा में समर्पित किया।

यह रहे साथः इस दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता श्रीकृष्ण पाटीदार, श्याम सुंदर शर्मा, विधायक नरेन्द्र नागर, आरसी सुनारीवाल, जिला प्रमुख श्रीमती मनोरमा जैन, उप प्रमुख कृष्णा तंवर, प्रधान भूलीबाई लोधा, भाजपा के जिला महामंत्री संजय जैन ताऊ, नरेन्द्र तोमर, गजेन्द्र चैरसिया, मनोज गुर्जर, दिनेश मंगल, दिनेश जैन आदि नेता भी साथ रहे।