Quick Link

समस्याओं से निजात के लिए समन्वय जरूरीः दुष्यंत

सांसद ने किया अटल सेवा केंद्रों का औचक निरीक्षण

खानपुर, 17 अगस्त। सांसद दुष्यंत सिंह ने कहा कि प्रशासनिक तंत्र के आपसी समन्वयन के बिना आम जन को ना तो समस्याओं से निजात मिल सकती है, ना ही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंच सकता है। खानपुर विधानसभा क्षेत्र में एक दिवसीय व्यस्त कार्यक्रमों के दौरान एक अटल सेवा केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण करने के बाद ग्रामीणों से बातचीत के बाद सांसद सिंह ने साथ चल रहे अतिरिक्त जिला कलक्टर और विकास अधिकारी के समक्ष अपनी नाराजगी जाहिर की।

सांसद दुष्यंत सिंह जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, विधायक नरेन्द्र नागर, रामचंद्र सुनारीवाल (डग), जिला प्रमुख टीना कुमारी, प्रधान गायत्री राठौड़ आदि के साथ हरिगढ़ स्थित अटल सेवा केंद्र के औचक निरीक्षण के लिए पहुंच गए। उन्होंने वहां मौजूद ई मित्र से आमजन के लिए उपलब्ध सेवाओं की जानकारी ली, तो वह संतुष्टिपूर्ण जवाब नहीं दे सका। ई मित्र केंद्र केंद्र पर उपलब्ध प्रिंटर व बैटरी बैक अप खराब मिले तथा राजनेट भी उपलब्ध नहीं था। इसके बाद सांसद ने ग्राम सचिव से जनसंख्या, बीपीएल, एपीएल परिवार, मनरेगा योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं स्वच्छता अभियान आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों ने उन्हें निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप पटवारी के प्रत्येक सांमवार को अटल सेवा केंद्र पर अनुपस्थित रहने की शिकायत की।

हरिगढ़ के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित उद्घाटन समारोह में पहुंचने पर सांसदने जब विकास अधिकारी से अटल सेवा केंद्रों के बारे मं जानकारी चाही। विकास अधिकारी ने सांसद को संतुष्ट करने का सफल प्रयास किया, हस पर सिंह ने कहा कि मुझे झूठ से बर्दाश्त नहीं है, इसके लिए आपके विरुद्ध शिकायत भी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि निचले स्तर पर व्यवस्थाओं में समन्वय बिठाने की दिशा में काम होना चाहिए।

सांसद ने यहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद 23.75 लाख रुपये की लागत से निर्मित अतिरिक्त कक्षा कक्ष, विज्ञान व कम्प्यूटर प्रयोगशालाओं तथा शौचालय का उद्घाटन किया। उन्होंने विद्यालय के पुराने कमरों के आगे शेड निर्माण के लिए सांसद कोष से दो लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने किचन और भोजनशाला निर्माण के लिए नरेगा के तहत स्वीकृति जारी करने के निर्देश बीडीओ शैलेश रंजन को दिए। एक अन्य समारोह में सिंह, नागर और पाटीदार ने हरिगढ़ से बरड़ग्वालिया के बीच नवनिर्मित सीसी सड़क का लोकार्पण किया। विधायक नागर ने पखराना व निपानिया गावों को आगामी बजट सत्र के बाद सड़कों वर कीचड़ की समस्या से निजात दिलवाने का भरोसा दिया।

विद्यार्थियों के साथ संवाद, फोटो भी खिंचवाए

सांसद ने हरिगढ़ में विद्यर्थियों से बातचीत करते हुए उनसे पौषाहार की स्थिति के बारे में जानकारी ली। सांसद ने बच्चों से पूछा कि उन्हें खाने में क्या मिलता है और कौन बनाता है। बच्चों का सहज जवाब था कि सब्जी रोटी और बाई बनाती है। उन्होंने चरण पादुका कार्यक्रम के तहत दर्जन भर बच्चों को अपने हाथों से जूते-मोजे पहनाए। इसके बाद वह बच्चों के बीच गए और फोटो खिंचवाए। आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय मरायता में उन्होंने विद्यार्थियों के साथ कैरियर मार्गदर्शन से सम्बंधित जानकारियां साझा कीं और फोटो खिंचवाए। मूंडला में उन्होंने उच्च माध्यमिक विद्यालय के भवन का निरीक्षण कर इसके जर्जर भाग के पुनर्निर्माण की जरूरत बताई।

खेल मैदान पर अतिक्रमणों की शिकायत पर विधायक नरेन्द्र नागर ने उप खंड अधिकारी हनुमान सिंह गुर्जर को कार्रवाई के निर्देश देते हुए स्पष्ट कहा कि कोई भी प्रभावशाली व्यक्ति हो बख्शा नहीं जाना चाहिए। सांसद ने आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय दहीखेड़ा में भी अतिरिक्त कक्षा कक्षों का उद्घाटन किया।

जिला प्रमुख ने चखा मिड डे मीलः जिला प्रमुख टीना कुमारी ने इस दौरान उच्च माध्यमिक विद्यालय, मूंडला में मिड डे मील की गुणवत्ता परखी। उन्होंने मिड डे मील में दी जाने वाली रोटी-दाल का स्वाद चखा और दाल में मिर्च की अधिकता होने की शिकायत करते हुए सहायिका को सुधार करने के निर्देश दिए।

तिरंगा यात्रा में हुए शामिलः सांसद दुष्यंत सिंह, जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, विधायक नरेन्द्र नागर, रामचंद्र सुनारीवाल, जिला प्रमुख टीना कुमारी सहित स्थानीय भाजपा नेता एवं कार्यकर्ता सारोला में आयोजित तिरंगा यात्रा में शामिल हुए। यात्रा का नेतृत्व सांसद दुष्यंत सिंह ने अपने हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर पैदल चलते हुए किया। इस यात्रा में बड़ी संख्या में स्कूली छात्र भी शामिल हुए। उन्होंने सारोला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नवनिर्मित धर्मशाला एवं उप तहसील भवन के लोकार्पण भी किये।

up-tehsil