Quick Link

हमें अपने शिक्षकों का कर्जदार होना चाहिए : सांसद

झालावाड़, 5 सितम्बर। सांसद दुष्यंत सिंह ने कहा कि किसी भी राष्ट्र का आर्थिक, सामाजिक व सांस्कृतिक विकास शिक्षा पर ही निर्भर होता है। शिक्षा का वास्तविक आधार है ज्ञान और यह ज्ञान शिक्षार्थी को शिक्षक ही उपलब्ध कराते हैं। चाहे विकसित देश हों या विकासशील देश, शिक्षा का महत्व सभी के लिए बराबर ही होता है। सांसद सिंह यहां बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अच्छे जीवन के लिए हम माता पिता के कर्जदार होते हैं, लेकिन अच्छे व्यक्तित्व के लिए हमें अपने शिक्षकों का कर्जदार होना चाहिए। शिक्षक स्वयं कभी बुलंदियों पर नहीं पहुंचते लेकिन हमें ज्ञान के माध्यम से बुलंदियों तक पहुंचाने में हमेशा प्रसन्नता का अनुभव करते हैं।

इस अवसर पर सांसद सिंह ने विधायक नरेन्द्र नागर, कंवरलाल मीणा, रामचंद्र सुनारीवाल, जिला प्रमुख टीना कुमारी एवं जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के साथ संयुक्त रूप से विशिष्ट सेवाएं प्रदान करने के उपलक्ष्य में जिले के माध्यमिक शिक्षा के 11 तथा प्रारम्भिक शिक्षा के नौ शिक्षक शिक्षिकाओं को माल्यार्पण, शॉल, प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में सांसद सिंह ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण किया। विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाओं ने संयुक्त रूप से रंगारंग प्रस्तुतियां दीं।

ज्ञान एवं वस्त्र केंद्र के उद्घाटन : सांसद सिंह ने इस अवसर पर विद्यालय परिसर में ज्ञान एवं वस्त्र वितरण केंद्रों के लोकार्पण किए। उन्होंने दोनों केंदों्र में कुछ चयनित बालिकाओं को वस्त्र एवं पुस्तकें भी भेंट किए। सांसद ने प्रोजेक्ट उत्कर्ष के तहत संचालित क्लासरूम का अवलोकन भी किया।

गणपति के दरबार में सांसद : सांसद सिंह गणेश चतुर्थी के अवसर पर गढ़ गणेश जी मंदिर पर भी गए और भगवान गणपति के दर्शन कर देश और प्रदेश की खुशहाली की कामना की।

डिजिटल लर्निंग सॉल्यूशन रूम का उद्घाटन : उन्होंने न्यू ब्लॉक स्कूल में डिजिटल लर्निंग सॉल्यूशन रूम का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे इंटरनेट के जरिये हमारी बेटी योजना में चयनित छात्राओं सांसद सिंह, समस्त विधायकों, जिला कलक्टर एवं शिक्षा विभाग के प्रतिनिधियों से मुखातिब हुईं।

DSC_9159

DSC_9157

DSC_9123

DSC_9090

DSC_9086

DSC_9077

DSC_9067

DSC_8953

DSC_8961

DSC_8995

DSC_9049