Quick Link

ग्रामीण उत्सव का शुभारम्भ, क्रिकेट के साथ विकास की चर्चा, सांसद ने जन समस्याएं भी सुनी

डग, 17 मई। सांसद दुष्यंत सिंह ने मंगलवार को डग में समारोह पूर्वक ग्रामीण उत्सव का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने विकास एवं कौशल विकास प्रदर्शनियों के साथ राजमाता विजयाराजे क्रिकेट प्रतियोगिता का भी विधिवत उद्घाटन किया।

सांसद दुष्यंत सिंह ने आयोजन स्थल पर विकास प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए राज्य सरकार की विकास योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों को सुझाव भी दिये।

उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की प्रगति के बारे में विशेष तौर पर चर्चा की। उन्होंने तलावली क्षेत्र में पेयजल संकट का समाधान करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता विभाग तथा राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम की प्रदर्शनियों का अवलोकन करते हुए उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं को जागरूक बनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि पंचायत राज प्रतिनिधियों को भी कौशल विकास योजनाओं की जानकारी दी जाए, ताकि वह अपने अपने क्षेत्रों में जाकर युवाओं को और भी अधिक संख्या में कौशल विकास कार्यक्रम से जोड़ने का माहौल तैयार कर सकें। प्रारम्भिक शिक्षा विभाग की प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण कम्प्यूटर शिक्षा मिले, इसकी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जानी चाहिए।

उन्होंने कम्प्यूटर शिक्षा देने वाले विद्यालयों में सोलर यूनिट के माध्यम से निर्बाध विद्युत व्यवस्था उपलब्ध करवाने की सलाह दी। श्रम विभाग के स्टॉल पर उन्होंने निर्माण श्रमिकों के पंजीयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। भामाशाह योजना के स्टॉल पर उन्होंने माइक्रो एटीएम से रकम निकालने की विधि एक बुजुर्ग को समझाई। इसके बाद उन्होंने खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त करते हुए टॉस के माध्यम से राजमाता विजयाराजे क्रिकेट प्रतियोगिता का भी विधिवत उद्घाटन किया। विधायक रामचंद्र सुनारीवाल ने शांति के प्रतीक श्वेत कपोत उड़ाए।

इस अवसर पर उन्होंने जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, विधायक रामचंद्र सुनारीवाल, जिला कलेक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी एवं पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह के साथ जन समस्या समाधान शिविर में जन समस्याएं सुनीं। इस दौरान आम जन की मांग पर हिदायत नगर में नरेगा के तहत एवं दुधलाई में इंटरलॉकिंग सड़क के निर्माण की घोषणाएं की गईं। शिविर में ग्राम प्रचायत लुहारिया में पेयजल संकट के तात्कालिक समाधान के लिए टैंकरों से आपूर्ति के निर्देश दिए गए। क्षेत्र के ग्रामीणों ने कायावर्णेश्वर महादेव को पर्यटक स्थल घोषित करने की मांग भी रखी। शिविर में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर जिला प्रमुख टीना भील, विधायक नरेन्द्र नागर, कंवरलाल मीणा, मानसिंह चौहान, संजय ताऊ, दिनेश जैन करावन, नारायण सिंह, मानसिंह भगवतीपुरा सहित अनेक भाजपा नेता उपस्थित थे।

बैंक का उद्घाटनः सांसद दुष्यंत सिंह ने पगारिया में झालावाड़ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की शाखा का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक वितरण भी किया। बैंक के प्रबंध निदेशक रायसिंह मोजावत ने सांसद सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया।