Quick Link

सरकारी योजनाओं का लाभ उठायेंः सांसद

झालावाड 24 मई। झालावाड़-बारां सांसद श्री दुष्यंत सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैं, पात्र लाभार्थी इन योजनाओं का लाभ उठाये।

सांसद आज पिड़ावा में आयोजित ग्रामीण उत्सव में जनसुनवाई के दौरान उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में चल रहे कामों पर दृष्टि रखें तथा गुणवत्ता खराब होने की आशंका होते ही संबंधित अधिकारी को सूचित करें। उन्होंने कहा कि जहां पम्प हाउस बन रहे हैं उनके विद्युतीकरण का काम भी तेजी से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 23 मई को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों का यह आव्हान किया है कि यदि किसी को जल संरक्षण सीखना हो तो वह राजस्थान से सीखे। इससे पूरे देश के सामने राजस्थान में चलाये जा रहे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की सफलता का संदेश गया है।

जन अभाव अभियोग निराकरण समिति अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार ने कहा कि पिड़ावा पंचायत समिति के खटकड़ क्षेत्र में बन रहे माइक्रो इरिगेशन टेंक के डूब क्षेत्र में आ रही जमीन का मुआवजा राज्य सरकार ने डीएलसी दर का चार गुना देने का निर्णय लिया है। आज अंतरिम किश्त के रूप में चैक दिये जा रहे हैं। डग विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल ने इस क्षेत्र में चल रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी दी तथा कहा कि पिड़ावा क्षेत्र में बड़ी संख्या में सड़कें स्वीकृत की गई हैं तथा बनायी जा रही हैं। खानपुर विधायक श्री नरेन्द्र नागर ने कहा है कि ग्रामीण उत्सव में विकास प्रदर्शनी, रोजगार मेला, स्वच्छता अभियान, जनसुनवाई तथा सीएलजी की बैठक का आयोजन एक अभिनव प्रयोग है इससे क्षेत्र के लोगों को बड़ी संख्या में विकास कार्यों के साथ जोड़ा जा सकेगा।

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जनसुनवाई के दौरान लोगों को राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि जिस व्यक्ति को दो रुपये किलो गेंहूं मिल रहा है उस परिवार का हर व्यक्ति भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत तीन लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज करवा सकता है। उन्होंने युवाओं के लिये रोजगार कार्यक्रम, बेरोजगारी भत्ता, कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि की जानकारी देते हुए कहा कि युवाओं को एक लाख रुपये से कम राशि के बैंक ऋण प्रधानमंत्री की मुद्रा योजना के अन्तर्गत उपलब्ध कराये जा रहे हैं ताकि वे अपना खुद का रोजगार डाल सके।

सांसद की संवेदनशीलताः जनसुनवाई में दो गरीब परिवारों द्वारा लाये गये बच्चों को सांसद ने एम्बूलेंस से झालावाड़ हॉस्पिटल भिजवाया ताकि उनका तत्काल उपचार आरंभ हो सके। इनमें से एक बच्चे के हृदय में छेद है तथा दूसरा बच्चा मानसिक विमंदित है।

इस अवसर पर जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील, उप जिला प्रमुख भागचंद डांगी, प्रधान कन्हैयालाल पाटीदार, नगर पालिका अध्यक्ष निर्मल शर्मा, संजय जैन, इन्द्रजीत सिंह झाला, नरेन्द्र तोमर, गजेन्द्र चौरसिया सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।